प्रार्थना कैसे करें: यीशु की प्रार्थना के 8 उदाहरण




यीशु के बाइबिल भर में प्रार्थना करने के कई उदाहरण हैं।  जब हम देखते हैं कि यीशु ने क्या प्रार्थना की और कैसे प्रार्थना की, तो हम बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि यीशु ने कैसे अपनी प्रार्थना की है, हमारे उदाहरण के रूप में!
आइए यीशु की सबसे प्रसिद्ध प्रार्थनाओं में से एक को देखें- गतसमनी के बगीचे में उनकी प्रार्थना।  उन्होंने इस उद्यान में सूली पर चढ़ने से कुछ घंटे पहले प्रार्थना की थी और क्रूस पर चढ़ाए गए थे।

यीशु ने बगीचे में प्रार्थना की:-
36 तब यीशु ने अपने चेलों के साथ गतसमनी* नामक एक स्थान में आया और अपने चेलों से कहने लगा “यहीं बैठे रहना, जब तक कि मैं वहाँ जाकर प्रार्थना करूँ।”
37 और वह पतरस और जब्दी के दोनों पुत्रों को साथ ले गया, और उदास और व्याकुल होने लगा।
38 तब उसने उनसे कहा, “मेरा मन बहुत उदास है, यहाँ तक कि मेरे प्राण निकला जा रहा है। तुम यहीं ठहरो, और मेरे साथ जागते रहो।”
39 फिर वह थोड़ा और आगे बढ़कर मुँह के बल गिरकर, और यह प्रार्थना करने लगा, “हे मेरे पिता, यदि हो सके, तो यह कटोरा* मुझसे टल जाए, फिर भी जैसा मैं चाहता हूँ वैसा नहीं, परन्तु जैसा तू चाहता है वैसा ही हो।”
40 फिर चेलों के पास आकर उन्हें सोते पाया, और पतरस से कहा, “क्या तुम मेरे साथ एक घण्टे भर न जाग सके?
41 जागते रहो, और प्रार्थना करते रहो, कि तुम परीक्षा में न पड़ो! आत्मा तो तैयार है, परन्तु शरीर दुर्बल है।
42 फिर उसने दूसरी बार जाकर यह प्रार्थना की, “हे मेरे पिता, यदि यह मेरे पीए बिना नहीं हट सकता तो तेरी इच्छा पूरी हो।”
43 तब उसने आकर उन्हें फिर सोते पाया, क्योंकि उनकी आँखें नींद से भरी थीं।
44 और उन्हें छोड़कर फिर चला गया, और वही बात फिर कहकर, तीसरी बार प्रार्थना की।
45 तब उसने चेलों के पास आकर उनसे कहा, “अब सोते रहो, और विश्राम करो: देखो, समय आ पहुँचा है, और मनुष्य का पुत्र पापियों के हाथ पकड़वाया जाता है।
46 उठो, चलें; देखो, मेरा पकड़वानेवाला निकट आ पहुँचा है।”
         (मत्ती. 26:36-46)

यीशु के प्रार्थना करने के 8 उदाहरण:-

1.यहीं बैठे रहना, जब तक कि मैं वहाँ जाकर प्रार्थना करूँ।”
आपके और ईश्वर के साथ प्रार्थना का समय होना महत्वपूर्ण है।  हर किसी से और हर किसी से दूर हो जाओ।  अपनी प्रार्थना कोठरी या अपने "युद्ध कक्ष" में जाएं।  मुझे लगता है कि मैं अपनी प्रार्थनाओं के साथ बहुत अधिक अंतरंग और "सुरक्षित" हो सकता हूं जब मैं वास्तव में यीशु के साथ अकेला हूं।  मुझे इस बात की चिंता नहीं है कि जब कोई मेरे और उसके बारे में सोच रहा है तो कोई और क्या सोच रहा है।

2.मुँह के बल गिरकर, और यह प्रार्थना करने लगा:-
मेरा मानना ​​है कि जब आप प्रार्थना करते हैं तो यह घुटने टेकने की आवश्यकता होती है, हालांकि कभी-कभी मैंने खुद को स्वाभाविक रूप से ऐसा करते हुए पाया है जैसे मैं गहरी प्रार्थना में हूं।  मेरे लिए, ऐसा करने के बारे में कुछ श्रद्धा है।
और यह मेरे समर्पण को दर्शाता है, आपने देखा होगा की जब कोई अपराधी समर्पण करता है तो हाथों को उठाकर घुटनो के बल झुककर समर्पण करते है और स्वीकार करते है यह भी कुछ ऐसा ही है 

3.मसीह ने पिता की इच्छा के लिए प्रार्थना की:-

फिर भी जैसा मैं चाहता हूँ वैसा नहीं, परन्तु जैसा तू चाहता है वैसा ही हो।
क्या आपने कभी किसी को "परमेश्वर की इच्छा" के लिए प्रार्थना करते सुना है?  यह एक प्रार्थना है जो सार्वभौमिक चर्च द्वारा अब और अधिक प्रार्थना नहीं की जाती है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह होना चाहिए।  और मसीह ने यह प्रार्थना करके हमारे लिए उदाहरण और नींव रखी।  मैं आपको हमेशा प्रोत्साहित करता हूं, हमेशा प्रभु की इच्छा के लिए प्रार्थना करें।  वह जानता है कि हमारे लिए सबसे अच्छा क्या है।  और उसने हमारे सामने एक योजना तय की है।



4.यीशु ने एक ही चीज़ के लिए एक रात में तीन बार प्रार्थना की:-
और वही बात फिर कहकर, तीसरी बार प्रार्थना की
कितनी बार हम सिर्फ एक बार प्रार्थना करते हैं और उम्मीद करते हैं कि यह "पर्याप्त" होगा?
 अपने जीवन में कई बार, मैंने किसी एक या किसी चीज़ के लिए सिर्फ एक बार प्रार्थना की है, और सोचा, "ठीक है, अच्छी तरह से मैंने उस व्यक्ति के लिए प्रार्थना की, और मैंने कहा कि मैं ऐसा करूँगा, इसलिए।"  मैं अपनी सूची को "चेक" कर सकता था।  लेकिन जब यीशु ने प्रार्थना की, तो उसने बार-बार प्रार्थना की

यीशु ने जैतून पर्वत पर प्रार्थना की :-

कुछ समय पहले यीशु ने गतसमनी के बगीचे में प्रार्थना की, उसने जैतून के पहाड़ पर प्रार्थना की।  उनके शिष्यों ने वहां उनका पीछा किया

39.तब वह बाहर निकलकर अपनी रीति के अनुसार जैतून के पहाड़ पर गया, और चेले उसके पीछे हो लिए 
40 उस जगह पहुँचकर उसने उनसे कहा, “प्रार्थना करो, कि तुम परीक्षा में न पड़ो।”
41 और वह आप उनसे अलग एक ढेला फेंकने की दूरी भर गया, और घुटने टेककर प्रार्थना करने लगा।
42“हे पिता यदि तू चाहे तो इस कटोरे को मेरे पास से हटा ले, फिर भी मेरी नहीं परन्तु तेरी ही इच्छा पूरी हो
43 तब स्वर्ग से एक दूत उसको दिखाई दिया जो उसे सामर्थ्य देता था*।
44 और वह अत्यन्त संकट में व्याकुल होकर और भी हार्दिक वेदना से प्रार्थना करने लगा; और उसका पसीना मानो लहू की बड़ी-बड़ी बूँदों के समान भूमि पर गिर रहा था।
45 तब वह प्रार्थना से उठा और अपने चेलों के पास आकर उन्हें उदासी के मारे सोता पाया।
46 और उनसे कहा, “क्यों सोते हो? उठो, प्रार्थना करो, कि परीक्षा में न पड़ो।”
  (लुका.22:39-46)


5.मसीह ने अपने चेलों को “प्रार्थना करने के लिए सिखाया कि वे प्रलोभन में प्रवेश न करें:-

उसने उनसे कहा, “प्रार्थना करो, कि तुम परीक्षा में न पड़ो।
सच कहूं तो, मैं इस प्रार्थना को शायद ही कभी सुनूं।  लेकिन मुझे निश्चित रूप से करने की जरूरत है।  हमें अक्सर (कभी-कभी दैनिक) प्रलोभन दिया जाता है और मैं केवल कल्पना कर सकता हूं कि अगर हम सक्रिय रूप से और जानबूझकर प्रलोभन मे नहीं फसने की प्रार्थना करते हैं तो हमारे जीवन कितने अलग होंगे।  मुझे "प्रभु की प्रार्थना" के अंत की याद दिलाती है जो कहती है, "और हमें परीक्षा  में न ले जाएँ, बल्कि हमें बुराई से दूर करें।"

प्रभु की प्रार्थना- मत्ती अध्याय. 6
 मत्ती अध्याय. 6 का शाब्दिक अर्थ है कि यीशु ने हमें सिखाया कि हमें कैसे प्रार्थना करनी चाहिए।  आइए इस अध्याय पर एक नज़र डालें, इसे समझे, और इसे पढ़ने से प्रार्थना करना सीखें।
 (मुझे लगता है कि यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि यीशु वास्तव में अपने अनुयायियों को प्रार्थना करने का तरीका सिखाने में समय लेता है। वह जानता है कि शायद हम प्रार्थना करना नहीं जानते हैं, इसलिए यीशु स्वयं हमें सिखाते हैं! इसके लिए, मैं वास्तव में आभारी हूँ।)

5.और जब तू प्रार्थना करे, तो कपटियों के समान न हो क्योंकि लोगों को दिखाने के लिये आराधनालयों में और सड़कों के चौराहों पर खड़े होकर प्रार्थना करना उनको अच्छा लगता है। मैं तुम से सच कहता हूँ, कि वे अपना प्रतिफल पा चुके
6.परन्तु जब तू प्रार्थना करे, तो अपनी कोठरी में जा; और द्वार बन्द कर के अपने पिता से जो गुप्त में है प्रार्थना कर; और तब तेरा पिता जो गुप्त में देखता है, तुझे प्रतिफल देगा
7.प्रार्थना करते समय अन्यजातियों के समान बक-बक न करो; क्योंकि वे समझते हैं कि उनके बार-बार बोलने से उनकी सुनी जाएगी।
8.इसलिए तुम उनके समान न बनो, क्योंकि तुम्हारा पिता तुम्हारे माँगने से पहले ही जानता है, कि तुम्हारी क्या-क्या आवश्यकताएँ है।
( मत्ती. 6:5-8)





6. दूसरों को प्रभावित करने के लिए प्रार्थना न करें

और जब तू प्रार्थना करे, तो कपटियों के समान न हो क्योंकि लोगों को दिखाने के लिये आराधनालयों में और सड़कों के चौराहों पर खड़े होकर प्रार्थना करना उनको अच्छा लगता है।
यदि आप पहले की तरह निजी तौर पर प्रार्थना कर रहे हैं, तो यह बिंदु एक तरह से अशक्त है।  हालाँकि, जब आप सार्वजनिक रूप से या एक चर्च या सभा में प्रार्थना कर रहे होते हैं, तो बस "अपने दिल की जाँच करें" सुनिश्चित करें कि आप दूसरों के द्वारा देखे जाने और स्वीकार करने के लिए प्रार्थना नहीं कर रहे हैं

7. मसीह हमें बताता है कि पिता को पहले से ही पता है कि हमें क्या चाहिए:-
क्योंकि तुम्हारा पिता तुम्हारे माँगने से पहले ही जानता है, कि तुम्हारी क्या-क्या आवश्यकताएँ है।
इस विशेष वचन को पढ़ने से मुझे बहुत सुकून मिलता है।  यह जानना एक अच्छा अनुस्मारक है कि हमारे पिता हमारी जरूरतों को जानते हैं - भले ही हम उनके बारे में प्रार्थना करना भूल जाएं।  कभी-कभी मुझे चिंता होती है कि मैं प्रार्थना करते समय कुछ महत्वपूर्ण भूल कर रहा हूं, लेकिन मैं इस तथ्य में शांति पा सकता हूं कि मेरे स्वर्गीय पिता को पता है कि मुझे क्या चाहिए-इससे पहले कि मैं उससे भी पूछूं या मांगू।

8. आपको अपनी प्रार्थनाओं के साथ "काल्पनिक " नहीं होना चाहिए

प्रार्थना करते समय अन्यजातियों के समान बक-बक न करो; 
यह समझें कि यह वचन मूल रूप से हमें बता रहा है कि हमें कल्पना नहीं करनी है, हमें ऐसा कार्य नहीं करना है जैसे हम कोई ऐसा व्यक्ति हैं जब हम प्रार्थना करते हैं।
चिंता न करें कि आप "सही तरीके से प्रार्थना कर रहे हैं" या नहीं।  आपको धन्यवाद और शुक्रिया  या अन्य फैंसी शब्दों का एक गुच्छा नहीं निकालना होगा।  प्रभु आपकी जरूरत को जानता है।  उससे बात करो


प्रार्थना :-

9 आपको प्रार्थना कैसे करनी चाहिए:
 
हे मेरे पिता 
तु जो स्वर्ग मे है 
 तेरा नाम पवित्र माना जाये 
 10 तेरा राज्य आये 
 तेरी इच्छा जैसे स्वर्ग मे पूरी होती है 
वैसे पृथ्वी पर भी पूरी हो 
 11 आज हमें दिनभर रोटी देना 
 12  और जिस प्रकार हमने अपने अपराधियों को क्षमा किया है, वैसे ही तू भी हमारे अपराधों को क्षमा कर।
 13 और हमें परीक्षा में न ला, परन्तु बुराई से बचा; [क्योंकि राज्य और पराक्रम और महिमा सदा तेरे ही है।’ आमीन।]
( मत्ती 6: 9 - 13)

हे मेरे पिता 
तु जो स्वर्ग मे है 
 तेरा ना पवित्र माना जाये 
 10 तेरा राज्य आये 
 तेरी इतना इच्छा जैसे स्वर्ग मे पूरी होती है 
वैसे पृथ्वी पर भी पूरी हो 
(मेरी इच्छा नहीं, बल्कि परमेश्वर की इच्छा पूरी हो,  मेरी योजना नहीं, बल्कि आपकी। मैं आप पर भरोसा करता हूं।)

 आज दिन भर की रोटी हमें देना 
(मैं प्रार्थना करता हूं कि आप मेरी जरूरतों को पूरा करेंगे।)

 और हमें हमारे पापों को क्षमा करें
 जैसा कि हम एक दूसरे को क्षमा भी करते हैं
 (उसे माफी के लिए पूछें। उसे दूसरों को माफ करने में आपकी मदद करने के लिए कहें। और वास्तव में उन्हें माफ करना सुनिश्चित करें!) 

 और हमें परीक्षा में न ला, परन्तु बुराई से बचा; [क्योंकि राज्य और पराक्रम और महिमा सदा तेरे ही है।’ 
 (जैसे यीशु ने बगीचे में जाने से पहले प्रार्थना की, शत्रु से वितरित करने के लिए कहें। दुश्मन से सुरक्षित रहने के लिए कहें।)

 मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप यीशु के प्रार्थना करने के कई उदाहरणों को जान गए हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि आप प्रार्थना में गहराई से उतरेंगे!


Previous
Next Post »