बाइबिल कैसे पढ़े?



 सबसे पहले, मैं यह उल्लेख करना चाहता हूं कि कई अलग-अलग बाइबिल अध्ययन विधियां हैं, हालांकि मैं केवल आज तीन के बारे में बात करने जा रहा हूं।  ACTS बाइबिल अध्ययन विधि और PROSPER बाइबिल अध्ययन विधि।  और SOAP बाइबिल अध्ययन विधि बेझिझक किसी एक को पकड़ जिसे आप पसंद करते हैं आइये सीखते हैं कि आज आप उनका उपयोग कैसे शुरू कर सकते हैं।
ACTS बाइबिल अध्ययन विधि:-

 ACTS:-बाइबिल अध्ययन विधि निम्नलिखित है:

A. (Ask):-  ज़ब वचन पढ़े तो पूछे कि परमेश्वर आपको क्या समझना चाहते हैं

C.(Chapter ):-अध्याय को सोच-समझकर और प्रार्थनापूर्वक पढ़ें

T.(Think):- इस बारे में सोचें कि यह आपके जीवन पर कैसे लागू होता है

 S.(Scripture):-जो वचन आपके लिए परमेश्वर कि और से आपको मिला हो, उसे लिखो


1.(Ask) पूछे परमेश्वर आपको क्या समझना चाहता है:-

 हमारे पढ़ने का मुख्य बिंदु, मुख्य कारण क्या है?  परमेश्वर स्वयं के बारे में क्या बताने की कोशिश कर रहा है?  नए नियम से पुराने नियम से हमारा पढ़ना कैसे जुड़ता है?  इसे पढ़ने से पहले मुझे बाइबल की इस पुस्तक के बारे में क्या पता था?


2.(chapter ) अध्याय को सोच-समझकर और जानबूझकर पढ़ें:-

 क्या मैंने अध्याय पढ़ने से पहले प्रार्थना की थी?  अध्याय एक विशिष्ट विषय पर क्यों ध्यान केंद्रित करेगा?  परमेश्वर ने अध्याय में क्या कहा?  साइड नोट के रूप में, आप अध्याय लाइन को लाइन से पढ़ सकते हैं और प्रत्येक वचन को छोटा -छोटा कर के पढ़ सकते हैं।

3.(think)यह कैसे आपके जीवन पर लागू होता है, इसके बारे में सोचें:-

यह अध्याय मेरे जीवन पर कैसे लागू होता है?  अभी मैं अपने जीवन में किन कुछ कार्यों को लागू कर सकता हूं?  यह अध्याय मेरे प्रार्थना जीवन को कैसे प्रभावित करता है?  मेरे जीवन के किन क्षेत्रों में मुझे परमेश्वर को उसके उद्देश्य के लिए रूपांतरित करने और उपयोग करने की अनुमति देने की आवश्यकता है?  मैं अपने जीवन में परमेश्वर के वादों में बाधा डालने वाला कौन सा पाप कर रहा हूँ?  अध्याय ने मेरे जीवन के बारे में क्या बताया कि मुझे बदलने की आवश्यकता है?  मुझे इस अध्याय को पढ़ने के बाद अपने जीने के तरीके को बदलने के लिए क्यों कहा जाता है?


4.(Scripture :) वह वचन लिखें जो आपके लिए परमेश्वर कि और से मिला हो:-

 क्या वचन मेरे लिए  मुझे मिला है ? वचन क्या कहता है?  मुझे किस वचन ने दोषी ठहराया?  उन्होंने मुझे दोषी क्यों ठहराया?  यह वचन मुझे पहले परमेश्वर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कैसे याद दिलाती है?  यह वचन परमेश्वर के चरित्र के बारे में क्या बताता है?  मैं शैतान के झूठ के खिलाफ इस वचन का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

PROSPER बाइबिल अध्ययन विधि:-

P.(Prayer):-प्रार्थना करना

 R.(Read):-पढ़ें

O.(Observe):- ध्यान से देखें

 S.(Study):- अध्ययन

 P.(Ponder):-विचार करना 

E.(Engage):- संलग्न

R.(Repetitive action):-दोहराए जाने की क्रिया



(Prayer )प्रार्थना करना:-

 इससे पहले कि हम पढ़ना शुरू करें हम प्रार्थना करते हैं।  प्रार्थना करें कि परमेश्वर आपसे वचन प्रकट करेगा।  वह पवित्र आत्मा से शास्त्र का वर्णन करेगा।  समझ और ज्ञान के लिए प्रार्थना करें, और किसी और के लिए जो आपके साथ पढ़ रहे हों।  और अंत में, प्रार्थना करें कि परमेश्वर आपके मन, हृदय और आत्मा को अपने वचन को प्राप्त करने के लिए तैयार कर सकता है जिस तरह से वह चाहता है कि आप इसे प्राप्त करें।

(Read)पढ़ें:-

 एक बार अध्याय के माध्यम से पढ़ें।  आपको रुकने या अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है, बस बिना रुके इसे पूरी तरह से पढ़ें।


(Observer) ध्यान से देखे :-

 मानसिक नोट्स बनाएं जैसा कि आप उन चीजों के लिए पढ़ते हैं जो वचन आपका ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।  अध्याय के बारे में क्या है की बड़ी तस्वीर प्राप्त करें।  इस अध्याय से मुख्य शिक्षा के योग्य क्या बात है ?

(Study )अध्ययन:-

 अब शास्त्र को खोदना शुरू करो।  अध्याय परमेश्वर के बारे में क्या बताता है?  क्या वचन तुम्हारे लिए, और क्यों खड़े हो?  पढ़ना पुराने और नए नियम को कैसे जोड़ता है?  अध्याय ने ऐसा क्यों कहा?  क्या वचन मुझे दोषी ठहराया और क्यों?


  (Ponder) विचार करना :-

 अब इस बारे में सोचें कि ऊपर दिए गए समान प्रश्नों का उपयोग करके आपके जीवन पर पढ़ना कैसे लागू होता है।


( Engage) संलग्न:-

 कुछ क्रियाएं क्या हैं जिन्हें आप सक्रिय रूप से पढ़ने से हटा सकते हैं और लागू कर सकते हैं?  अभी आप अलग तरीके से क्या करना शुरू कर सकते हैं?  अब प्रार्थना और पश्चाताप करने का भी अच्छा समय होगा।

SOAP:-अध्ययन-विधि :-


S.(scripture):- वचन 

O.(observation):- ध्यान या मनन करना 

A.(apply):- लागु कर सकते है 

P.(prayer):-प्रार्थना 


Scripture :- बाइबिल पढ़ते वक़्त जो वचन आपको मिला है आपके लिए उस अलग लिख ले, 

Observation :- अब इस वचन पर ध्यान दे और इसे समझने की कोशिश करे की यह आपके जीवन कैसे जुडा है कैसे यह वचन आपको छुड़ा सकता है और परमेश्वर न यह वचन आपको क्या दिया है 

Apply :-यह पर आपको समझना होगा की इस वचन को मै मेरे जीवन पर कैसे लागु कर सकता हूँ या मै कैसे वचन पर चल सकता हूँ 

Prayer :-यहाँ पर आपको इस वचन के अनुसार प्रार्थना करनी है ताकि यह वचन आपके जीवन मे पूरा हो सके 


प्रतिक्रियाशील गतिविधि
उम्मीद करता हूँ आपको विधियां समझ मे आयी होंगी बस अब उपरोक्त चरणों को दोहराएं

अंतिम विचार:-
 मुझे आशा है कि आपने इन तीनो बाइबिल अध्ययन विधियों का आनंद लिया। मेरा विश्वास है की यह विधियां आपको बाइबिल पढ़ने मे सहायता करेगी, 

याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि इन बाइबल अध्ययन विधियों का उपयोग परमेश्वर के वचन को समझने के लिए उपकरणों के रूप में किया जाना है।

 मैं कहूंगा कि बाइबिल का अध्ययन करें फिर चाहे जो भी विधि आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है। चाहे वह ACTS विधि हो, PROSPER विधि हो, या SOAP विधि हो। हमें परमेश्वर के वचनो को पढ़कर अपने जीवन को सफल और परमेश्वर के योग्य बनाना है, 

Previous
Next Post »