क्या आप अपनी आशीषो को रोक रहे है?

क्या आपने कभी सोचा है, कुछ सही नहीं लगता है।"

 "मैं सभी सही काम कर रहा हूं, अपनी बाइबिल पढ़ रहा हूं, चर्च जा रहा हूं, मैं भी दशमांश और बीज भी बो रहा हूं ... तो मेरा तो मेरी आशीष कहां है?"

 "मैं अभी भी संघर्ष क्यों कर रहा हूँ?"

 "मेरा पैसा अभी भी तंग क्यों है?"

 जाना पहचाना है ?

 निश्चित रूप से यह करता है, हम सभी को कुछ बिंदु पर अपने साथ सोचना चाहिए।

 खैर, इसके बारे में बात करते हैं, जाँच करते हैं और देखते हैं कि वास्तव में यहाँ क्या हो रहा है, ताकि हम इसे ठीक कर सके।

 सबसे पहले, हम आमतौर पर दूसरों से तुलना करते समय ये विचार रखते हैं, और यह आमतौर पर वित्तीय(आर्थिक ) क्षेत्र में होता है।

 हम देखते हैं कि वहां ऐसा है (जो आपकी उम्र के बारे में है) के पास एक बड़ा घर, अच्छी नई कारें और एक उच्च भुगतान वाली नौकरी या समृद्ध व्यवसाय है, और हम खुद से कहते हैं, (या वास्तव में, परमेश्वर को) "क्या रमेश और सुरेश ?  वह इतना अच्छा क्यों कर रहे है?  मैं उससे अधिक समय तक चर्च जा रहा हूं, मैं गरीबों को दे रहा हूं, मैं उससे ज्यादा पैसे देता हूं, मैं शायद उससे भी ज्यादा अपनी बाइबिल पढ़ता हूं।  मैं क्या खो रहा हूँ?"

और मुझे लगता है कि यह एक उचित प्रश्न है।

 जब हम इन परिणामों को किसी और के जीवन में देखते हैं, तो आप वही परिणाम चाहते हैं, इसलिए आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उन परिणामों को प्राप्त करने के लिए क्या कर रहे हैं।


 लेकिन यहां हमें जो याद रखना चाहिए, कुछ चीजें हैं जो आपके आशीष को अवरुद्ध कर सकती हैं और आपको पूर्णरूप से समृद्ध होने से रोक सकती हैं।

 शुक्र है कि बाइबल उन्हें हमारे लिए छोड़ देती है।  आइए एक नज़र डालते हैं कि वचन क्या कहता है ताकि हम लेख को आगे बढ़ा सके 

 मुझे वास्तव में विश्वास है कि हमने खुद को इन पांच "आशीषो के  अवरोधकों" के बारे में सोचकर धोखा दिया है।

 आओ हम इसे नज़दीक से देखें:
    
 आशीष अवरोधक 
        1: अवज्ञा
अब इससे पहले कि आप इसे लिखें, एक सेकंड लें और इसके बारे में सोचें।

 जब हम "अवज्ञा" सुनते हैं, तो हमारे दिमाग तुरंत बड़े सामान पर चले जाते हैं जैसे कि नशे में होना, शादी के बाहर सेक्स करना, पार्टी करना, ड्रग्स आदि। मुझे पता है कि आप में से अधिकांश इस तरह की चीजों को नहीं पढ़ रहे हैं, लेकिन शायद परमेश्वर ने आपको  किसी को माफ करने के लिए कहा और आप नहीं किया है, यह भी अवज्ञा है, 

 हो सकता है कि प्रभु ने आपको अपने भाई को 2000 से आशीष देने के लिए कहा था, लेकिन आपने ऐसा नहीं किया, क्योंकि ऐसा करना अभी मुश्किल लग सकता है।

 हो सकता है कि प्रभु ने आपको कॉलेज में वापस जाने और स्कूल शिक्षक बनने के लिए कहा हो, लेकिन आप यह नहीं जानते हैं कि आप बड़े हैं, या आप वर्तमान में शिक्षक की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं।

 व्यवस्थाविवरण 28:1-14 में परमेश्वर हमसे वादा करते हैं कि "यदि हम प्रभु की वचन का पालन करते हैं" तो ये सभी आशीष हमारे ऊपर आएंगे और हमसे आगे निकल जाएंगे।  (इसे अपने लिए पढ़ो, हमें दिया गया आशीष बहुत बड़ा है!)

 लेकिन वचन 15 हमें बताता है कि यदि हम प्रभु की आज्ञा को नहीं मानते हैं, तो वे आशीष हमारे ऊपर नहीं आएंगे।

 ईश्वर ने आज्ञाकारिता की जो आशीष दि है, वह है, "वह आपके भण्डार पर आशीष देगा !"

 यशायाह 48:17-18 यहोवा जो तेरा छुड़ानेवाला और इस्राएल का पवित्र है, वह यह कहता है: “मैं ही तेरा परमेश्‍वर यहोवा हूँ जो तुझे तेरे लाभ के लिये शिक्षा देता हूँ, और जिस मार्ग से तुझे जाना है उसी मार्ग पर तुझे ले चलता हूँ।
भला होता कि तूने मेरी आज्ञाओं को ध्यान से सुना होता*! तब तेरी शान्ति नदी के समान और तेरी धार्मिकता समुद्र की लहरों के समान होता;

 प्रभु हमें लाभ देना सिखाते हैं (यह एक अच्छी बात है!) और वह हमें उस रास्ते पर ले जाता है जिस रास्ते पर हमें जाना चाहिए।

 वह आपका नेतृत्व कर रहा है, लेकिन क्या आप उसका पालन कर रहे हैं?

 फिर वह बताता है कि क्या हमने उसकी आज्ञाओं (निर्देशों) को सुना था, जब हमारी शांति और समृद्धि नदी की तरह बह रही है!

 क्या आपकी शांति और समृद्धि अभी तक नहीं बह रही है?

 तब शायद उसने आपको निर्देश दिया हो कि आपने अभी तक इसका पालन नहीं किया है।


आशीष  अवरोधक
 2: अपने पापों को ढंकना

यह एक और दिलचस्प है।  नीतिवचन 28:13 कहता है, "जो अपने पापों को ढँक लेता है, उसके कार्य सफल नहीं होंगे, लेकिन जो कोई भी कबूल करेगा और उसका त्याग करेगा, उस पर दया की जाएगी।"

 "अपने पापों को कवर करने" का मतलब हो सकता है कि आप अपने जीवनसाथी को धोखा दे रहे हैं और आप इसे छिपाए रखते हैं।  मुझे लगता है कि हम सभी सहमत हैं कि यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो आप स्पष्ट रूप से समृद्ध नहीं होंगे।

 हालाँकि, हम अक्सर अपने पापों को अपने मन और दिल में ढँक लेते हैं, खुद उनकी जिम्मेदारी नहीं लेते है !

 उत्पत्ति 3:12 की तरह जब आदम ने ईश्वर के नहीं होने के बाद भी फल खाया।  उसने यह कहकर अपने पाप को ढँक लिया कि "वह स्त्री, जिसे तुमने मुझे दिया था, उसने मुझे पेड़ से फल दिया और मैंने उसे खा लिया।"

 देखें कि आदम ने परमेश्वर पर दोष कैसे लगाया?  जिस महिला को आपने मुझे दिया ... जैसे कि उस महिला को देने के लिए यह परमेश्वर की गलती थी!

 अधिक व्यावहारिक रूप से, शायद आपने आज अपने पाप को कवर किया है जब आपने आज अपने सहकर्मियों को अपने बॉस को कोसना शुरू कर दिया था, लेकिन फिर इसे उचित ठहराया क्योंकि आपका बॉस लालची है और आपको पर्याप्त भुगतान नहीं करता है, या आपको ऐसा लगता है कि आपने अपने विचार की प्रशंसा नहीं की है  आप इसके लायक हैं। या आप अपने आस-पास के लोगों के साथ तर्क करते हैं, कि "यह मेरी गलती नहीं है कि हमारे घर पर हमारा पैसा तंग है, मेरे मालिक ने मुझे नहीं दिया जो उन्होंने कहा कि वह उठाएगा।

 अपने पाप को कवर न करें, अपने कार्यों या अपनी स्थिति का औचित्य साबित न करें, बस पश्चाताप करें।

 इसके लिए खुद को दोषी मानते हैं, दोषो को स्वीकार करते  हैं, बदलते हैं, और मुक्त रहते हैं!


आशीष अवरोधक 
 3: आपके शब्द

चाहे अच्छाई हो या बुराई।  मेरी पसंद।

 इसके बारे में सोचो, क्या आप मृत्यु के बारे में बोलते हैं और अपने वित्त(आर्थिक स्थिति ) को कोसते हैं?

 " हनी मुझे नहीं पता कि यह क्या है, ऐसा लगता है कि हम कभी आगे नहीं बढ़ सकते ..."

 "हर महीने घर पर कुछ और टूट जाता है, मेरा हमेशा नुकसान ही होता है, 

 "मैं शायद इस पदोन्नति के लिए भी नहीं हो पाऊंगा, हर काम बहुत मुश्किल से होता है, मुझे पता था, मुझसे ये गलत ही होगा, 

 "अब बच्चे पर आओ, तुम्हें पता है कि हम बर्दाश्त नहीं कर सकता! तुम जिंदगी मे कुछ नहीं कर सकते अपने माँ बाप पर ही पलोगे, तुम निकम्मे हो, "

 ऐसा बोलना बंद करो।  जीवन और आशिष के लिए अपनी शब्दावली को पलटें।

 आपके शब्दों का परिणाम होगा।  आइए सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छा परिणाम है।

 जब यह आपके पैसे की बात आती है, तो पता करें कि परमेश्वर ने आपकी स्थिति के बारे में क्या कहा, और फिर उन चीजों को कहें। और अपने जीवन मे परमेश्वर के वचनो की प्रति दिन घोषणा करे, 

आशीष  अवरोधक
 4: अपराध

मत्ती 11: 22-25 हमें बताता है कि अगर हम दूसरों को माफ नहीं करते हैं, तो हमारा विश्वास मे बाधा है।  और यह कि हमें दूसरों को क्षमा करना चाहिए ताकि हमारे पिता हमारे पापों को भी क्षमा कर दें।

 क्या आप अक्सर नाराज होते हैं?

 मुझे पता है कि मेरे पास सैकड़ों अवसर थे, विशेष रूप से चर्च की दुनिया में, लेकिन मुझे लगता है कि मैंने वर्षों से सीखा है कि यह चलने के लिए सबसे खतरनाक आधारों में से एक हो सकता है।

 अभिमान होना अभिमान में निहित है।  जब आप किसी चीज के लिए पास हो जाते हैं तो आप नाराज हो जाते हैं।

 जब आपका बॉस प्रचार के लिए आपको नहीं उठाएगा।

 जब आपका पादरी आपको बोलने के लिए नहीं कहता है, या आप एक छोटे समूह का नेतृत्व करने के लिए नहीं चुनते हैं।  भले ही आप दूसरों की तुलना में अधिक समय तक रहे हों और उनसे अधिक जानते हों।

 जब आपका प्रबंधक कहता है कि वह कंपनी के आपके विचार को पसंद करता है, लेकिन तब वह इसका उपयोग नहीं करता है और एक अलग दिशा में जाता है।

 इस अपराध को चारों ओर ले जाना एक संकेत है कि आपका गौरव शो चला रहा है।  अब तुम पागल हो, तुम अब और मदद नहीं करना चाहते, तुम सोचते हो, “मुझे क्यों करना चाहिए?  वे कभी भी मेरे विचारों का उपयोग नहीं करते हैं। ”

 फिर आप अपने आप को अलग करना शुरू कर देते हैं, कड़वाहट की एक जड़ बढ़ने लगती है, आप बड़बड़ाना शुरू करते हैं और अपने पादरी के बारे में शिकायत करते हैं, आप दूसरों को संक्रमित करने के लिए उन्हें अपने फ़िल्टर से चीजें देखने के लिए प्रयास करना शुरू करते हैं ... यह एक नीचे की ओर सर्पिल है।

 और यह आपके आशीष को अवरुद्ध कर देगा।

 सभी को जल्दी से माफ कर दो, अब करो और आगे बढ़ो।


आशीष अवरोधक
 5: कंजूस होना


 मुझे परमेश्वर की वित्तीय बुद्धि आकर्षक लगती है।  यह वास्तव में दुनिया क्या सिखाती है, इसके ठीक विपरीत है।

नीति. 11:24-25 ऐसे हैं, जो सब कुछ दे देते हैं, फिर भी उनकी बढ़ती ही होती है;
और ऐसे भी हैं जो यथार्थ से कम देते हैं, और इससे उनकी घटती ही होती है। 
उदार प्राणी हष्ट-पुष्ट हो जाता है,
और जो औरों की खेती सींचता है, उसकी भी सींची जाएगी।

 एक अन्य अनुवाद इसे इस तरह से प्रस्तुत करता है:

 "कुछ स्वतंत्र रूप से देते हैं और फिर भी अमीर हो जाते हैं, जबकि अन्य कंजूस होते हैं लेकिन फिर भी गरीब होते हैं।
 दूसरों को आशीष देने वाला व्यक्ति समृद्ध होगा… ”

 वह सचमुच हमें निर्णय लेने की प्रक्रिया बताता है जो आपको समृद्ध और समृद्ध बनाएगी: स्वतंत्र रूप से दें और उदार बनें।

 स्वतंत्र रूप से और उदारता से देना = आशीष खोलता है।

 तो हम कैसे सब कुछ खो देते हैं और गरीब हो जाते हैं?

 कंजूस हो।

 लेकिन कंजूस का मतलब यह नहीं है कि आपको लगता है कि इसका मतलब क्या है।  हम में से अधिकांश कहेंगे कि हम कंजूस नहीं हैं।  हमें अक्सर लगता है कि कंजूस लोग लालची लोग हैं, जो एक बुराई, पैसे की जमाखोरी की साजिश रचते हैं ...
लेकिन तब मैंने परिभाषा को देखी,

 कंजूस की परिभाषा "देने को तैयार नहीं है, खर्च करने को तैयार नहीं है, अस्वाभाविक है।"

 क्या आप यह देख सकते हैं?

 यदि आप देने को तैयार नहीं हैं, तो खर्च करने को तैयार नहीं हैं, या यदि आप अस्वस्थ हैं तो आप कंजूस है, इसे बदले 
 अपने आप को जांचो।

अपनी आशिष को खोले 
अब जब आप पांच मुख्य आशीष के अवरोधक जानते हैं, तो आप इसके बारे में क्या करने जा रहे हैं?

 आप कह सकते हैं, "ओह, वे मेरे लिए लागू नहीं होते, इसका कारण यह है कि मैं अभी टूट गया हूं __________।"  और कुछ उचित बहाने के साथ उस रिक्त स्थान को भरें…

 या, आप आज काम करने और खुद की जांच करने के लिए अपनी प्रार्थना मे समय ले सकते हैं।

 कहते हैं, " परमेश्वर मैं आपको यह दिखाने के लिए कहता हूं कि क्या मेरे जीवन में ऐसा कुछ है जो मेरे आशीष को अवरुद्ध कर रहा है।  मैं इसके लिए खुद को तैयार करना चाहता हूं, मैं पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।  मुझे उन क्षेत्रों को दिखाएं जिनमें मुझे सुधार करने की आवश्यकता है ताकि हम उन्हें समाप्त कर सकें। ”

 फिर चुप हो जाओ।

 सुनिए वह आपसे क्या कहता है।

 तो यह करो।  पश्चाताप।  इसे ठीक करो।  और आगे बढ़े।

 और एक आखिरी बात:

 अपने आशीष अवरोधकों को हटाने के बाद, अगला कदम आपके जीवन में आशीष उम्मीद करना है!

 उनके लिए देखें, उनसे उम्मीद करें, उनके लिए एक खुली नजर रखें।

 जब आप नौकरी के लिए साक्षात्कार में जाते हैं, तो इसे प्राप्त करने की अपेक्षा करें!

 जब आप एक प्रतियोगिता में प्रवेश करते हैं, तो इसे जीतने की उम्मीद करें!

 जब कोई बड़ी बिक्री या व्यापार सौदा हो रहा है, तो इसे बंद करने की अपेक्षा करें!

 आप आशीष में चलते हैं, यह आप हैं, आप एक धन्य हैं।

 इस्की आद्त डाल लो।

अगर आपको लेख अच्छा लगाया है तो कृपया लाइक, शेयर, कमेंट जरूर करे. 


Previous
Next Post »