बाइबिल में पक्षी -1

बाइबिल में पक्षियों,कबूतरों और गौरैयों के प्रतीकों आकर्षक है
क्या आपने कभी सोचा है कि बाइबल पक्षियों के बारे में क्या कहती है? बाइबल में पक्षियों का उल्लेख अनेक बार किया गया है। बाइबल में पक्षियों के अनेक उल्लेख हैं। रोचक बात यह है कि पुराने नियम में नये नियम की अपेक्षा पक्षी ज्यादा बार लिखे गये हैं। उदाहरण के लिए, मूसा ने उत्पत्ति में ही अनेक बार पक्षियों का उल्लेख किया है, लेकिन पॉल ने अपने सभी लेखों में केवल दो बार पक्षियों का उल्लेख किया है पक्षियो का उल्लेख पुराने नियम में 42 बार नए नियम में 7 बार किया गया है। जंगली कबूतर,कबूतर, कछुआ पुराने-नियम मे 66 बार और नए नियाम मे 11बार उल्लेख किया गया है ध्यान दें कि बाइबल में कछुओं के सभी उल्लेख कछुए के बारे में कछुए का जिक्र करते है, सरीसृप का नहीं, इनमें से कुछ में बाइबिल सिर्फ पक्षियों का जिक्र कर रही हैं, (मुर्गा या पक्षी) जबकि अन्य हमें आध्यात्मिक सबक सिखाने के लिए उपयोग किये गए हैं इस लेख में, हम बाइबल में सिर्फ दो प्रकार के पक्षियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।  
कबूतर और गौरैयों पर जबकि मैं बाइबल में सभी पक्षियों को शामिल करना पसंद करता हूं, हम अपने बाइबिल में पक्षियों के अध्ययन और उनके अर्थ पर इन दोनों के साथ शुरू करेंगे 

1.बाइबिल में कबूतर :- योना, कबूतर, भविष्यद्वक्ता जोना का सटीक एक ही हिब्रू नाम है जे ध्वनियाँ हिब्रू में नहीं हैं और यदि आप एक अंग्रेजी बाइबिल का नाम पा सकते हैं। आप 'जे' को 'ए' में बदल सकते हैं और स्वरों को ऐसे ही रख सकते हैं। कबूतर या 'योना', बाइबल में लिखी गए है, सिर्फ एक सुंदर से ज्यादा  कबूतर के उल्लेख प्रतीकों से भरे हुए हैं 
हममे से कई लोग कबूतर को अपवित्र और जंगली कबूतर को पवित्र मानते है पक्षी विशेषज्ञ इस बात की पुष्टि करेंगे कि वे एक ही पक्षी हैं। प्रत्येक सुसमाचार में, एक कबूतर परमेश्वर की आत्मा के रूप में प्रकट होता है हम में से ज्यादातर एक सुंदर, शुद्ध सफेद पक्षी की कल्पना करते हैं एक "रॉक कबूतर", भूगोल और समय अवधि में एक आम प्रजाति है चट्टानी कबूतर ग्रे होता है जिसमें रंगदीप्त हरा और बैंगनी/बैंगनी गर्दन होती है। असल में, मेरे दोस्त, एक कबूतर। आप शायद सोच रहे हैं, "तो, आप कह रहे हैं  पवित्र आत्मा का सुंदर प्रतीक और शहर का प्रतिक,  स्कैवेंजर्स भी इन मे से एक ही है " ?हाँ वास्तव में, मैं समझता हूं कि यह एक उपयुक्त उदाहरण है क्योंकि ईसाइयत गन्दी हो सकती है। परमेश्वर ने हमें एक आसान मार्ग का वादा नहीं किया
"मैंने ये बातें तुम से इसलिए कही हैं, कि तुम्हें मुझ में शान्ति मिले; संसार में तुम्हें क्लेश होता है, परन्तु ढाढ़स बाँधो, मैंने संसार को जीत लिया है!" (यूहन्ना:16:33)
कबूतरों को प्राय: गंदा अथवा घृणास्पद माना जाता है, क्या आप कभी भी अपने ईसाई धर्म के चलने में ऐसा महसूस करते हैं? नीचे देखा या न्याय किया क्योंकि आपके विश्वास कि मुख्यधारा समाज के साथ लाइन नहीं है? जब हम पवित्र आत्मा से भरे हुए हैं, तो परमेश्वर हमें नया बनाता है एक कबाड़, कचरा पिकिंग पक्षी भी शांति और नए जीवन का प्रतीक है। 
आकाश के पक्षियों को देखो! वे न बोते हैं, न काटते हैं, और न खत्तों में बटोरते हैं; तो भी तुम्हारा स्वर्गीय पिता उनको खिलाता है। क्या तुम उनसे अधिक मूल्य नहीं रखते? मत्ति 6:26



कैसे उचित ?
चलो कुछ महत्वपूर्ण बाइबिल वचनो पर कबूतर के बारे में एक नज़र डालें: बाइबिल में अक्सर कबूतरों का उल्लेख किया जाता है  लगभग 50 बार 

 1.कबूतर शांति के प्रतीक के रूप में कबूतर:-
और कबूतरी सांझ के समय उसके पास आ गई, तो क्या देखा कि उसकी चोंच में जैतून का एक नया पत्ता है; इससे नूह ने जान लिया, कि जल पृथ्वी पर घट गया है। उत्पत्ति 8:11 
कबूतर पृथ्वी पर शांति का प्रतीक है इस कबूतर ने पुष्टि करने के लिए एक जैतून का शाखा वापस लेकर आया बाढ़ के पानी से काफी नीचे आ गया था और संदूक के बाहर जाना सुरक्षित था परमेश्वर की सजा समाप्त हो गई थी और यह पृथ्वी का पुनर्निर्माण करने का समय था 


 2.प्यार का प्रतीक के रूप में कबूतर:-
कबूतर को सौंदर्य और प्रेम के लिए रूपक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है जैसा कि श्रेष्ठगीत के गीत (सोलोमन का गीत) में नीचे दी गई वजन में दिखाया गया है।

तू सुन्दरी है, हे मेरी प्रिय, तू सुन्दरी है;
     तेरी आँखें कबूतरी की सी हैं। श्रेष्ठगीत 1:15

 मैं सोती थी, परन्तु मेरा मन जागता था।
सुन! मेरा प्रेमी खटखटाता है, और कहता है,
“हे मेरी बहन, हे मेरी प्रिय, हे मेरी कबूतरी,
हे मेरी निर्मल, मेरे लिये द्वार खोल;
क्योंकि मेरा सिर ओस से भरा है,
और मेरी लटें रात में गिरी हुई बूंदों से भीगी हैं श्रेष्ठगीत:5:2

उसकी आँखें उन कबूतरों के समान हैं जो
दूध में नहाकर नदी के किनारे
अपने झुण्ड में एक कतार से बैठे हुए हों।  श्रेष्ठगीत 5:12

बाइबल में कबूतर का सबसे शक्तिशाली प्रतीकवाद हालांकि परमेश्वर की आत्मा कबूतर के रूप में दिखाई गई है।
और यीशु बपतिस्मा लेकर तुरन्त पानी में से ऊपर आया, और उसके लिये आकाश खुल गया; और उसने परमेश्‍वर की आत्मा को कबूतर के समान उतरते और अपने ऊपर आते देखा। मत्ति 3:16

और पवित्र आत्मा शारीरिक रूप में* कबूतर के समान उस पर उतरा, और यह आकाशवाणी हुई “तू मेरा प्रिय पुत्र है, मैं तुझ से प्रसन्‍न हूँ।” लुका 3:22
 पवित्र आत्मा सिर्फ आत्मा है वह हमें भौतिक रूप से दिखाई नहीं दे रहा है हालांकि इन खातों में परमात्मा की आत्मा दृश्य रूप धारण कर लेती है और इसे गवाहों द्वारा देखा जा सकता है। यह चिन्ह केवल इतना शक्तिशाली है, बहुत सुंदर है  पवित्रता, प्यार, शांतिसभी हमारे स्वर्गीय पिता का वर्णन करते हैं
मुझे यह भी लगता है कि यह हमारे विश्वास के लिए एक रूपक हो सकता है विश्वास नहीं देखा जा सकता है, लेकिन आप इस तरह से कैसे रह सकते हैं कि लोग आपके विश्वास को देख सकें।

2.बाइबल में गौरैयों :-गौरैयों बाइबल में सबसे संदर्भित पक्षियों में पहले स्थान पर हैं। गौरैया के लिए हिब्रू शब्द tzippor है। 
जिसका न केवल गौरैया है, बल्कि किसी भी छोटे पक्षी का मतलब है पुराने नियम में इस हिब्रू शब्द को 40 बार अधिक और नए नियम में केवल 2 बार कहा जाता है गौरैया छोटे भूरे और धूसर पक्षी होते हैं जो हमेशा दूसरों के साथ रहते हैं वे बाइबल भूगोल में प्रचुर मात्रा में थे गौरैयों को अंगूर और झाडियों के साथ-साथ घरों की छल्लों में घोंसले बनाना अच्छा लगता है।
गौरैया के आहार में बीज, हरी कलियों और छोटी कीड़े और कीड़े शामिल हैं अधिकांश संगीत गाते हैं और अपने पक्षी कारोबार के दौरान मधुर गीत गाते हैं बाइबिल के काल में गौरैयों की अवमानना होती रही उनके पास बहुत कम मूल्य था और उन्हें परेशान करने वाला देखा गया था। यीशु ने जिस बात की चर्चा की थी उसका उल्लेख उस समय किया गया जब हम ईश्वर के प्रति अपने महत्त्व का चित्रण कर रहे थे।
 क्या पैसे में दो गौरैये नहीं बिकती? फिर भी तुम्हारे पिता की इच्छा के बिना उनमें से एक भी भूमि पर नहीं गिर सकती। मत्ति 10:29
यदि कोई निम्न कोटि का पक्षी हमारे स्वर्गीय पिता की देख-रेख में न आता हो वह हमें प्यार और ध्यान से पता चलता है कि बहुत अधिक है। परमेश्वर का दिल, दया और करुणा इतनी गहरी और चौड़ी है सबसे छोटे प्राणी तक विस्तृत है और सबसे बङी जीव-जंतुओं तक गौरैयों को भी स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में संदर्भित किया गया है,मनुष्य के लिए स्वतंत्र और अच्छे और बुरे के बीच चयन करें छत पर एक एकल गौरैया उदासी, अवसाद और तुच्छ का प्रतिनिधित्व करता है
 
मैं पड़ा-पड़ा जागता रहता हूँ और गौरे के समान हो गया हूँ
   जो छत के ऊपर अकेला बैठता है। भजन 102:7
गौरैयों के बारे में कुछ और बाइबिल की छंदें देखें जो ये दिखाती हैं कि कैसे महत्वपूर्ण हम भगवान के लिए हैं
वे सभी सुसमाचारों से हैं मुझे यह जानना इतना मूल्यवान लगता है कि इन पदों को शामिल करने के लिए सभी सुसमाचार लेखकों के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण थे आप भगवान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैंवह तुम्हें प्यार करता है और आपके लिए परवाह करता है, यहां तक कि एक "नीच" गौरैया से भी ज्यादा।

इसलिए मैं तुम से कहता हूँ, कि अपने प्राण के लिये यह चिन्ता न करना कि हम क्या खाएँगे, और क्या पीएँगे, और न अपने शरीर के लिये कि क्या पहनेंगे, क्या प्राण भोजन से, और शरीर वस्त्र से बढ़कर नहीं?

आकाश के पक्षियों को देखो! वे न बोते हैं, न काटते हैं, और न खत्तों में बटोरते हैं; तो भी तुम्हारा स्वर्गीय पिता उनको खिलाता है। क्या तुम उनसे अधिक मूल्य नहीं रखते?
तुम में कौन है, जो चिन्ता करके अपने जीवनकाल में एक घड़ी भी बढ़ा सकता है?
और वस्त्र के लिये क्यों चिन्ता करते हो? सोसनों के फूलों पर ध्यान करो, कि वे कैसे बढ़ते हैं, वे न तो परिश्रम करते हैं, न काटते हैं
तो भी मैं तुम से कहता हूँ, कि सुलैमान भी, अपने सारे वैभव में उनमें से किसी के समान वस्त्र पहने हुए न था।
इसलिए जब परमेश्‍वर मैदान की घास को, जो आज है, और कल भाड़ में झोंकी जाएगी, ऐसा वस्त्र पहनाता है, तो हे अल्पविश्वासियों, तुम को वह क्यों न पहनाएगा?
इसलिए तुम चिन्ता करके यह न कहना, कि हम क्या खाएँगे, या क्या पीएँगे, या क्या पहनेंगे?
क्योंकि अन्यजाति इन सब वस्तुओं की खोज में रहते हैं, और तुम्हारा स्वर्गीय पिता जानता है, कि तुम्हें ये सब वस्तुएँ चाहिए।
इसलिए पहले तुम परमेश्‍वर के राज्य और धार्मिकता की खोज करो तो ये सब वस्तुएँ तुम्हें मिल जाएँगी
अतः कल के लिये चिन्ता न करो, क्योंकि कल का दिन अपनी चिन्ता आप कर लेगा; आज के लिये आज ही का दुःख बहुत है।
(मत्ति6:25-34)

क्या पैसे में दो गौरैये नहीं बिकती? फिर भी तुम्हारे पिता की इच्छा के बिना उनमें से एक भी भूमि पर नहीं गिर सकती
  तुम्हारे सिर के बाल भी सब गिने हुए हैं। (लूका 12:7)
 इसलिए, डरो नहीं; तुम बहुत गौरैयों से बढ़कर मूल्यवान हो।
(मत्ति 10:29-31)

 क्या दो पैसे की पाँच गौरैयाँ नहीं बिकती? फिर भी परमेश्‍वर उनमें से एक को भी नहीं भूलता। (लुका 12:6)

उपरोक्त पदों में, चेले हमें याद दिलाते हैं कि हम भगवान के लिए बहुत मूल्यवान हैं,तुम्हारे साथ पारदर्शी होने के लिए, मैं इस के साथ संघर्ष करता हूँ यधपि मुझे विश्वास है और ईश्वर पर भरोसा है जब वह हमसे कहता है कि हमारे पापों को मिटा दिया गया था जब यीशु क्रूस पर हमारे लिए मर गया,मैं कभी कभी अपने अटल प्यार के इतने अयोग्य महसूस करता हूँ मैं अपने पाप को देखता हूं और शर्म महसूस करता हूं जब मुझे पता है कि उसने हमें सिखाया है जहां तक पूर्व पश्चिम से है, अब तक उसने हमारी हटाई है।हम से अपराधों"भजन 103:12जब मैं इस तरह महसूस कर रहा हूँ, मैं इन धर्मग्रंथों का उल्लेख करना चाहूंगा जो इस बात पर बल देते हैं कि हम अपने स्वर्गीय पिता से कितने प्यार करते हैं। पक्षियों के बारे में आपकी पसंदीदा बाइबिल कविता क्या है? क्या आप, मेरी तरह, कभी कभी मूल्य के योग्य महसूस करने के साथ संघर्ष करते हैं हमारे भगवान भगवान हमारे पर जगह है?मुझे आपकी कहानी सुनना अच्छा लगेगा
मैं बाइबल में संकेतों और प्रतीकों का अध्ययन करने से बहुत प्यार करता हूं और नीचे के संसाधनों का अक्सर उपयोग करता हूं पक्षियों के बारे में आपकी पसंदीदा बाइबिल कविता क्या है?
क्या आप, मेरी तरह, कभी कभी मूल्य के योग्य महसूस करने के साथ संघर्ष करते हैं हमारे भगवान भगवान हमारे पर जगह है?मुझे आपकी कहानी सुनना अच्छा लगेगा अपने संपूर्ण और मेरे अपूर्ण प्रेम में,

 क्या आप आज के संदेश से धन्य थे?  कृपया टिप्पणी अनुभाग पर जाएं और अपनी टिप्पणी साझा करें ...











Previous
Next Post »