टूटा हुआ बर्तन

एक गांव मे एक व्यक्ति के पास के पास दो बड़े बर्तन थे, वह उन से पानी भर कर लाता था! प्रत्येक एक लकड़ी के सिरों पर लटका हुआ था जिसे वह अपने गले में ले जाता था।  एक मटके में दरार थी, जबकि दूसरा मटका एकदम सही था और हमेशा पानी का पूरा भर जाता था।

 तालाब से घर तक की लंबी पैदल यात्रा के अंत में, टूट हुआ बर्तन केवल आधा भरा हुआ आता था! पूरे दो साल तक यह रोजाना चलता रहा, और व्यक्ति अपने घर में केवल डेढ़ घड़ा पानी भरता था।

 बेशक, उत्तम बर्तन को अपनी उपलब्धियों पर गर्व था, जिसके लिए इसे बनाया गया था।  लेकिन बेचारा टूट घड़ा अपनी अपूर्णता पर लज्जित था और इस बात से दुखी था कि वह जितना कर सकता था उसका आधा ही कर पाया।

 दो साल के बाद, जिसे वह एक कड़वी असफलता समझ रहा था, उसने एक दिन तालाब के पास व्यक्ति से पास बात की।  "मैं अपने आप पर शर्मिंदा हूँ, और मैं आपसे माफ़ी माँगना चाहता हूँ। मैं अपना आधा परिणाम ही दे पाया हूँ क्योंकि मेरी बाजू में दरार के कारण पानी रिसकर आपके घर तक वापस आ जाता है। मेरी खामियों के कारण, आपको यह सब काम करना पड़ता है, और आपको अपने प्रयासों का पूरा मूल्य नहीं मिलता है," बर्तन ने कहा।

 व्यक्ति ने घड़े से कहा, "क्या तुमने देखा कि रास्ते के तुम्हारे किनारे पर फूल थे, लेकिन दूसरे बर्तन के किनारे पर नहीं थे? ऐसा इसलिए क्योंकि मैं हमेशा तुम्हारी खामियों के बारे में जानता था, और मैंने रास्ते के तुम्हारे किनारे पर फूलों के बीज बोए थे। हर दिन जब हम वापस चलते हैं, तो आपने उन्हें पानी पिलाया है। दो साल से, मैं टेबल को सजाने के लिए इन खूबसूरत फूलों को चुनने में सक्षम हूं। आपके बिना यह नहीं हो सकता था! आप जिस तरह से हैं, वैसे ही इस सुंदर है, शोभा देने के लिए है।  ठीक ऐसे ही यीशु आपको जानता है! वह आपका सही उपयोग करेगा!
Previous
Next Post »