प्रार्थना करने के सात विभिन्न तरिके!

जब हम प्रार्थना करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम परमेश्वर से वह पा सकें जो हम चाहते हैं। बल्कि, प्रार्थना परमेश्वर से जुड़ने और अपने दिलों को उसके साथ जोड़ने का एक तरीका है।

यीशु के अनुयायियों के रूप में प्रार्थना हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, और इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम प्रार्थना के महत्व पर चर्चा करेंगे और यह कैसे हमें कई तरीकों से लाभ पहुँचा सकती है!

प्रार्थना ऐसी चीज़ नहीं है जिसे हमें सिर्फ़ चर्च में या बाइबल अध्ययन के दौरान ही करना चाहिए। यह ऐसी चीज़ है जिसे हम हर रोज़ कर सकते हैं। किसी भी रिश्ते की तरह, अगर आप उस व्यक्ति के साथ समय नहीं बिताते हैं तो रिश्ता खराब हो जाएगा। प्रार्थना हमारे लिए परमेश्वर के साथ समय बिताने का एक तरीका है। यह उसके साथ जुड़ने और अपने दिलों को उसके साथ जोड़ने का एक तरीका है।

जब हम प्रार्थना करते हैं, तो हम ईश्वर को अपने जीवन में आमंत्रित करते हैं और उनसे मार्गदर्शन मांगते हैं। और अगर आप भी मेरी तरह हैं, तो मुझे हर दिन उनके मार्गदर्शन की ज़रूरत है !
प्रार्थना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें परमेश्‍वर के करीब रहने में मदद करती है।

जब हम प्रार्थना करते हैं, तो हम अपने दिलों को उसके लिए खोल देते हैं और वह हमारे अंदर और हमारे ज़रिए काम करने में सक्षम होता है। प्रार्थना हमें परमेश्वर के साथ अपने रिश्ते को बढ़ाने में भी मदद करती है।

बाइबल याकूब 4:8 में कहती है , " परमेश्वर के निकट आओ और वह तुम्हारे निकट आएगा " 

लेकिन कई बार हमारे लिए प्रार्थना करना मुश्किल होता है और हम प्रार्थना मे सही तरह से व्यक्त नहीं कर पाते इसलिए मे कई प्रकार के रकनात्मक चीजे उपयोग मे लाता हूँ!
एक रचनात्मक और गतिज शिक्षार्थी के रूप में, मैं लिखने और प्रसंस्करण से सीखता हूँ। इसलिए जब बात मेरे विश्वास और प्रार्थना जीवन की आती है, तो वही बात लागू होती है। पिछले कुछ सालों में मैंने कुछ प्रार्थना सभाओं का नेतृत्व किया है जहाँ मैंने लोगों के लिए रचनात्मक निर्देश द्वारा प्रेरित प्रार्थना करने के लिए समय बिताने के लिए कई तरिके सीखाये हैं।


यह आमतौर पर ऐसा कुछ नहीं है जिसके बारे में मैं ब्लॉग लिखूँ, लेकिन पिछले कुछ सालों से इन प्रार्थना गतिविधियों का नेतृत्व करने और पुरानी जानकारी को फेंकने के बाद, मैं हर साल खुद को फिर से विचारों के लिए ऑनलाइन खोजते हुए पाता हूँ। वहाँ बहुत सारे सरल प्रार्थना करने के तरिके या विचार नहीं हैं, इसलिए मैंने सोचा कि मैं अपने विचारों को साझा करूँगा जिन्हें मैं कम समय में घर पर मौजूद चीजों के साथ जोड़ सकता हूँ।  

तरीका 1: चित्र बनाएं -

कमरे में बज रहे उपलब्ध बाइबल और आराधना संगीत को पढ़ें, ध्यान करें और उनसे चित्र बनाएं - मैंने कुछ वचनो सुने और लिखें, चित्र बनाने के लिए कागज और रंगीन पेंसिलें का उपयोग कर सकते है।



तरीका 2: नई शुरुआत के परमेश्वर

, नई शुरुआत के परमेश्वर के संकेत का प्रयोग करते हुए, उन चीजों पर विचार करें जिन्हें "पीछे छोड़ना" है और आप किस प्रकार "आगे बढ़ना" चाहेंगे। 
तरीका 3: प्रशंसा और धन्यवाद

आप किस बात के लिए आभारी हैं, यह लिखें और प्रशंसा के कुछ शब्द कहें। आप  इसे दीवार पर टांग सकते है ताकि  अपनी प्रतिक्रियाएँ टेप कर सकें।

तरीका 4: परिवार वृक्ष

एक वृक्ष छवि का उपयोग करके, उन लोगों के नाम लिखें और आप चाहे तो फोटो भी प्रयोग कर सकते है,जिन्हें आप अपने "परिवार वृक्ष" का हिस्सा मानते हैं और उनके लिए प्रार्थना करने में एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करें। यह, सबसे लोकप्रिय प्रार्थना करना का तरीका है 

तरीका 5: क्षमा

इस तरिके में, प्रतिभागियों से कहा जाता है कि वे अपने हाथों पर उन लोगों के नाम लिखें जिन्हें उन्हें माफ़ करना है। माफ़ी के संकेत के रूप में, वे साबुन और पानी से नाम धोते हैं।


तरीका 6: आराम

मनन करने के लिए एक वचन और आराम करने के लिए कुछ तकिए। प्रतिभागियों को बस बैठने और उनकी उपस्थिति में आराम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

तरीका 7: बोझ को क्रूस पर ले आओ

यह आखिरी तरीका प्रभु को बोझ देना का स्थान है। प्रतिभागी अपने विचार कागज के एक टुकड़े पर लिख सकते हैं और इसे क्रॉस पर चिपका सकते हैं, जो इसे यीशु मसीह को सौंपने का प्रतीक है।
जब भी मैं इन प्रार्थना तरीको को एक साथ रखता हूँ तो यह देखकर बहुत अच्छा लगता है कि लोग प्रार्थना करते हैं और नए तरीकों से ईश्वर से जुड़ते हैं। कभी-कभी चर्च में ईश्वर के साथ समय बिताना एक खास तरह से लगता है। इसलिए   आसानी से विचलित होने वाले लोगों के लिए जो स्थिर बैठने और बाइबल पढ़ने या प्रार्थना करने में संघर्ष करते हैं, कुछ अधिक संवादात्मक होना अक्सर उन लोगों के लिए ताज़ा होता है जिन्हें अधिक सक्रिय तरीकों से ईश्वर से जुड़ने के लिए कुछ प्रोत्साहन की आवश्यकता होती

है। हालाँकि प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक है, अक्सर कुछ ऐसे भी होते हैं जो कुछ तरीको को आज़माने में संघर्ष करते हैं। कभी-कभी यह सिर्फ़ एक दीवार होती है जहाँ लोग जाने के लिए तैयार नहीं होते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए यह जुड़ने का उनका स्वाभाविक तरीका नहीं होता है। यह ठीक है और मैं उन लोगों को प्रोत्साहित करता हूँ जो सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करें कि वे बस अपनी कुर्सी पर बैठें और इसे स्वीकार करें। अगर वे नहीं चाहते हैं तो भाग लेने का कोई दबाव नहीं है। 

शिक्षा में पृष्ठभूमि के साथ, मैंने सीखा है कि अलग-अलग व्यक्तित्वों को भाग लेने और बढ़ने का अवसर देते हुए अलग-अलग शिक्षण शैलियाँ प्रदान करना कितना महत्वपूर्ण है। यह केवल कक्षा में ही लागू नहीं होता है बल्कि हमारे आध्यात्मिक जीवन में भी विचार करना महत्वपूर्ण है मैं एक कलीसिया का पादरी हूँ, यद्यपि मैं इस प्रकार के समागमों का समर्थक हूँ , फिर भी मैं इन प्रार्थना तरीको के माध्यम से उन लोगों के लिए कुछ और प्रस्तुत करने की आशा करता हूँ जो रचनात्मक तरीकों से और अधिक गहराई में जाना चाहते हैं।



Previous
Next Post »