यीशु मसीह के नाम मे प्रार्थना कैसे करे?

बाइबिल भर में प्रार्थना करने के कई उदाहरण हैं। जब हम देखते हैं कि परमेश्वर के दासो और नब्बियो ने क्या प्रार्थना की और कैसे प्रार्थना की, तो हम बेहतर तरीके से समझ सकते हैं कि परमेश्वर के लोगो  ने कैसे अपनी प्रार्थना की है, हमारे उदाहरण के रूप में! यह पर मैंने हर विषय पर एक प्रार्थना देने कि कोशिश कि है ताकि प्रार्थना सिख सके 



सुबह कि प्रार्थना:-
 प्रिय परमेश्वर, आप मुझे एक नए दिन की शुरुआत में लाए हैं।  जैसे-जैसे दुनिया नए और साफ-सुथरी हो जाती है, वैसे ही मैं आपसे अपनी ताकत और उद्देश्य के साथ अपने दिल को नया  करने के लिए निवेदन करता हूं।  मुझे कल की गलतियों के लिए माफ़ करें और मुझे आज अपने तरीके से करीब से चलने के लिए आशीर्वाद दें।  यह वह दिन है जब मैं अपने जीवन की शुरुआत करता हूं;  मेरे माध्यम से चमकें ताकि मैं मिलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मेरी उपस्थिति महसूस कर सकूं।  मेरे हाथ, कीमती है और वचन कहता है तेरे हाथों के काम को मे फलवन्त करूंगा,अतः आज मै जिस काम मे हाथ लगाऊं वो फलवन्त हो और सफल हो, यीशु मसीह के नाम मे आमीन

आशीष के लिए रात कि प्रार्थना :-
आज रात, यीशु और एक अच्छी नींद के साथ हमें आशीर्वाद दें।  आज आप हमें उन चीजों के लिए माफ़ कर दे, जिन्होंने आपका सम्मान नहीं किया।  हमें इतना प्यार करने के लिए धन्यवाद और  हमें हर दिन आपकी मदद की आवश्यकता है, और आप हमें जो ताकत देते हैं, उसके लिए धन्यवाद करते हैं और हमें यह जानने में मदद करे कि आपके साथ, यहां तक ​​कि कठिन चीजें भी संभव हैं।  हमारे परिवार और हमारे घर को आशीर्वाद दें, और रात के माध्यम से हमें सुरक्षित रखें।  आपके स्वर्गदूत हमारी रक्षा करें और हम पर नजर रखें, जैसे आपने वादा किया था।
 आपने हमें बताया है कि हम भेड़ की तरह हैं।  और यह कि आप हमारा नेतृत्व करते हो, और हमें एक चरवाहे की तरह बचाओ। आप हमारे नाम जानते हैं, और आप हमें विशेष और प्रिय महसूस कराते हैं।  जब हम चोट लगती है, तो आप हमें बेहतर महसूस करने में मदद करते हैं।  धन्यवाद, यीशु, आपकी अच्छी देखभाल के लिए और हमें मदद करने के लिए [माँ / पिताजी / माता-पिता / पालक माता-पिता / पादरी]।  बाइबल के लिए धन्यवाद, और हमें जीवन में सामान सिखाने के लिए जो हमें बढ़ने में मदद करता है।  हमारी दुनिया में लोगों को आशीर्वाद दें, और उन्हें यह जानने में मदद करें कि आप उनसे प्यार करते हैं।  उन सभी लोगों के लिए धन्यवाद, जो हमारी इतनी मदद करते हैं: शिक्षक, डॉक्टर, पुलिसकर्मी और किसान - और बहुत सारे।

 हमारे जीवन के लिए आपकी अच्छी योजना के लिए धन्यवाद।  आपकी बात मानने और अधिक से अधिक प्यार करने में हमारी मदद करें।  जब हम सुबह जागते हैं, तो हमारे चेहरे पर एक मुस्कान और हमारे दिल में आपका उद्देश्य डाले, ताकि हम एक नया दिन शुरू करने के लिए तैयार हो,  हम आपसे प्यार करते हैं, यीशु।  शुभ रात्रि।  यीशु के अनमोल नाम में, आमीन।


शांति के लिए प्रार्थना:-
सबसे दयालु परमेश्वर पिता,
जिसकी इच्छा में हमारी शांति है:
हमारे दिलों और सभी के दिलों को आपकी और मोड़ो 
अपनी आत्मा की शक्ति से
 वह शांति जो धार्मिकता पर स्थापित होती है
 पूरी दुनिया में स्थापित किया जा सकता है;
 हमारे प्रभु यीशु मसीह के माध्यम से।  
 परमेश्वर, हमारी शरण और शक्ति,
उस दिन के करीब लाओ जब युद्ध समाप्त हो जाए
और गरीबी और दर्द खत्म हो जाए
वह धरती स्वर्ग की शांति जान सके 
हमारे प्रभु यीशु मसीह के नाम मे आमीन 



 सामान्य धन्यवाद कि प्रार्थना :-
 हे प्रभु, आपका धन्यवाद और आपने जो कुछ भी दिय उसके लिए धन्यवाद
आपने जो भी हमारे लिए किया।  हम आपको पूरे वैभव के लिए धन्यवाद देते हैं
सृष्टि, इस दुनिया की सुंदरता के लिए, जीवन के आश्चर्य के लिए,
और प्यार के रहस्य के लिए।
हम परिवार और दोस्तों के आशीर्वाद के लिए, और के लिए धन्यवाद
प्यार भरा ख्याल जो हमें हर तरफ से घेरे हुए है।
 हम आपको उन कार्यों में स्थापित करने के लिए धन्यवाद देते हैं जो हमारी सबसे अच्छी मांग है प्रयासों, और हमें उपलब्धियों के लिए अग्रणी जो संतुष्ट करते हैं
 और हमें खुशी होगी।
 हम आपको उन निराशाओं और असफलताओं के लिए भी धन्यवाद देते हैं
यह हमें अकेले आप पर हमारी निर्भरता को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करता है।
इन सबसे ऊपर, हम आपके पुत्र यीशु मसीह के लिए आपका धन्यवाद करते हैं; 
 उनके वचन का सत्य और उनके जीवन का उदाहरण;  उसके दृढ़ होने के लिए
 आज्ञाकारिता, जिसके द्वारा उसने प्रलोभन पर काबू पा लिया;  उनके मरने के लिए,
 जिसके माध्यम से उन्होंने मृत्यु पर काबू पा लिया;  और जीवन के लिए उसके उदय के लिए
फिर से, जिसमें हम आपके राज्य के जीवन के लिए उठाए गए हैं। हमें अपनी आत्मा का उपहार दें, कि हम उसे जान सकें और
 उसे ज्ञात करो;  और उसके माध्यम से, हर समय और सभी में
 स्थानों, सभी चीजों में आपको धन्यवाद दे सकता है।  यीशु मसीह के नाम मे आमीन 


मार्गदर्शन और सहायता के लिए प्रार्थना:-

 प्रिय परमेश्वर, मैं आज आपको पुकार रहा हूं
आपका दिव्य मार्गदर्शन और मदद. मुझे दे मैं संकट में हूं
और संकट से निकलने के लिए मुझे एक सहायक हाथ की आवश्यकता है
सही और साफ रास्ता दिखाए मै  दिल से परेशान हूँ लेकिन मैं आपके आज्ञाओ कि पालना करूंगा
अपने अनन्त ज्ञान के रूप में इसे आप पर स्थापित करने का प्रयास करूंगा 
मुझे एक उचित और सही संकल्प का सही रास्ता दिखाएगा।
 मेरी प्रार्थना सुनने और मेरी सहायता करने के लिए धन्यवाद।
 मेरे जीवन के इस कठिन समय मे मेरी सहयता करे और मुझे सही मार्ग दिखाए ताकि मै आपके मार्ग पर चल सकू 
यीशु मसीह के नाम मे आमीन... 


रात कि प्रार्थना:-

 अब मैं सोने के लिए लेट रहा हूँ
परमेश्वर मै आप से प्रार्थना करता हूं कि आप इसे बनाए रखेंगे
आपकी नजर इस सोती हुई दुनिया पर है
हर छोटा लड़का और लड़की, बच्चों को आशीर्वाद दें
जो प्रार्थना करना नहीं जानते, जिनकी तबियत ठीक नहीं है
थोड़ा फिसल गया और गिर गया, भटक गए है उन्हें संभाले 
जिन पड़ोसियों से मेरा मिलना अभी बाकी है
मेरी माँ और पिताजी को विशेष रूप से आशीर्वाद दें
बस एक और बात मैं कहना चाहूंगा
इससे पहले कि मैं एक और दिन पूरा करू 
 मैं आपको सभी तरीकों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं
कि आप मुझे आशीर्वाद दो
उनो बच्चो को आशीर्वाद दें जिनके घर नहीं है और वे समस्या मे है, जिन शिशुओं का अभी जन्म नहीं हुआ है उन्हें भी आशीर्वाद दे, 
अपने शब्द लेने वालों को आशीर्वाद दें
उन सभी दिलों को, जिन्होंने नहीं सुना है
 अपने सभी बच्चों को हर जगह आशीर्वाद दें
मुझे आशा है कि वे जानते हैं कि आप कितना ध्यान रखते है 
हर व्यक्ति जो भटका हुआ है, उन्हें बताएं कि आप उनसे प्यार करते हैं
दादी और मेरे दादाजी को भी आशीर्वाद दें
और मेरे सभी दोस्त और रिस्तेदारो को आशीर्वाद दे 
मेरे परिवार के हर व्यक्ति को आशीर्वाद दें
बस एक और बात मैं आपसे कहूंगा
 मैं बहुत चकित हूँ आप सब करते हैं, अंत मे मै अपने मन बुद्धि और विवेक अपने शरीर अपने परिवार को यीशु मसीह के पवित्र लहू मे सुरक्षित करता हूँ, पिता परमेश्वर आपके दूत हमारी रक्षा करे,
 मैं आपको एक बार फिर धन्यवाद दूंगा क्योंकि यह सच है
कि आप आशीर्वाद देते है और हमारी चिंता करते है 
यीशु मसीह के नाम मे आमीन...

बच्चों के लिए प्रार्थना :-

 मेरा सबसे बड़ा उपहार

 स्वर्गीय पिता, मेरा बच्चा आपका सबसे बड़ा उपहार है, और मेरी सबसे बड़ी चुनौती!  मुझे पता है कि मेरा बच्चा वास्तव में व्यथित है, और फिर भी मैं एक शांतिपूर्ण संकल्प खोजने के लिए अपने बुद्धि के अंत में हूं।
मैं असहाय और निराश महसूस करता हूं।  मैं अपने आप से पूछता हूं, मेरे स्वर्गीय पिता अपनी असीम बुद्धि और लाभ में क्या करेंगे?
प्रभु, मेरे दिल और दिमाग में आओ, और मेरे साथ अपने प्यार का ज्ञान बांटो!  मेरे बच्चे को उसके दर्द को ठीक करने में मदद करें, और मुझे एक माता-पिता के रूप में प्यार करने और बुद्धिमान बनने में मदद करें, जैसा कि आप हमारे लिए हैं आपके बच्चे।  मुझे धन्यवाद और मेरी सहायता के लिए आने के लिए, धन्यवाद प्रभु!  आज मेरे और मेरे बच्चे के लिए अपनी प्यार भरी शांति लाओ। यीशु मसीह के नाम मे आमीन... 

कठिन समय मे विश्वास के लिए प्रार्थना :-

प्रिय परमेश्वर, 
इस कठिन वर्ष के माध्यम से इसे बनाने में हमारी मदद करने के लिए धन्यवाद।  आपको धन्यवाद कि आपने हमें गहरे पानी की अनिश्चितता के माध्यम से, परीक्षणों की लपटों के माध्यम से, और कठिन नुकसान के दर्द के माध्यम से आगे बढ़ाया।  हम लगातार इस बात से अवगत हैं कि हमें आपकी जरूरत, आपकी कृपा, आपकी ताकत, यहां तक ​​कि सबसे कठिन दिनों में भी काम करने की शक्ति प्राप्त है।
 इस सीजन में सबसे पहले आपका ध्यान रखने में हमारी मदद करें।  कृपया हमें बहुत समय और अन्य चीजों पर ध्यान देने के लिए क्षमा करें, पहले आपके पास आने से पहले अन्य लोगों को देखने के लिए।  संसार के बारे में वास्तव में क्या है, इस पर फिर से प्रतिबिंबित करने में हमारी मदद करें।  धन्यवाद कि आप नया जीवन, शांति, आशा और आनंद देने आए।  आपका धन्यवाद कि आपकी शक्ति हमारी कमजोरी में परिपूर्ण है।
हमें यह याद रखने में मदद करें कि यीशु मसीह, इमैनुएल का उपहार, थोड़े समय का नहीं, बल्कि पूरे वर्ष के लिए हमारा सबसे बड़ा खजाना है।  हमें अपनी खुशी और अपनी आत्मा की शांति से भरें।  हमारे दिल और दिमाग को अपनी ओर निर्देशित करें।  आपकी याद दिलाने के लिए धन्यवाद कि उत्सव के दोनों मौसम और टूटने के मौसम में, आप अभी भी हमारे साथ हैं। हमारे जीवन में आपके दैनिक शक्तिशाली उपस्थिति के लिए धन्यवाद, कि हमें आश्वासन दिया जा सकता है कि आपका दिल हमारे प्रति है, आपकी आँखें हम पर हैं, और आपके कान हमारी प्रार्थना के लिए खुले हैं।  धन्यवाद कि आप हमें ढाल के साथ- साथ अपनी आग से घेर रहे हैं, और हम आपकी देखभाल में सुरक्षित हैं।
हम आज आपके करीब प्रेम करने के लिए चुनते हैं, और आपको हमारे दिल और जीवन में सबसे पहले रखते हैं।  आपके बिना हम निश्चित रूप से विफल होंगे, लेकिन आपके साथ, बहुत उम्मीद है।  आपकी चंगाई और शक्ति के लिए धन्यवाद, हमें इस नए जीवन में आगे लाने के लिए धन्यवाद।  हम उन सभी के लिए तत्पर हैं जो आप अभी भी हमें देने वाले  हैं। यीशु मसीह के नाम मे आमीन, 

सभी पक्षों और मनुष्य की स्थितियों के लिए प्रार्थना:-

 हे ईश्वर, आप हम सभी मनुष्यों के निर्माता और संरक्षक हैं, हम विनम्रतापूर्वक आपके चरणों मे आते है, 

 मनुष्य के सभी प्रकारों और स्थितियों के लिए आपको आपको धन्यवाद 
सबसे अच्छा होगा कि आप उन से कहे जाने वाले तरीकों को अपनाओ
सभी देशों के लिए स्वास्थ्य की बचत, अधिक विशेष रूप से हम प्रार्थना करते हैं
आपका पवित्र चर्च सार्वभौमिक;  यह इतना निर्देशित हो  और
आपकी अच्छी आत्मा के द्वारा शासित है, जो सभी को कहते हैं और बुलाते हैं
स्वयं मसीहियों को सच्चाई के मार्ग पर चलाओ, और
विश्वास को आत्मा की एकता में, शांति के बंधन में, और में पकड़ो
जीवन की धार्मिकता। अंत में, पिता आदर महिमा आपको देते है, 
उन सभी लोगों की भलाई करे जो किसी भी तरह से पीड़ित या परेशान हैं, मन, शरीर या संपत्ति में;  [विशेषकर वे जिनके लिए हमारी प्रार्थनाएँ इससे उन्हें आराम और राहत मिल सकती है उनकी कई आवश्यकताओं के अनुसार, उन्हें धैर्य प्रदान करे 
उनके कष्टों के नीचे, और उनके सभी के लिए एक खुश रखे 
वेदनाओं नष्ट करे और यह हम यीशु मसीह के नाम मे माँगते हैं। आमीन 
मानव परिवारो के लिए प्रार्थना:-
हे परमेश्वर आपने हमें अपनी छवि में बनाया, 
यीशु आपके पुत्र के माध्यम से: संपूर्ण पर दया के साथ देखो
मानव परिवार;  अहंकार और घृणा को दूर करो
हमारे दिलों को संक्रमित करें;  दीवारों को तोड़ दो जो हमें अलग करती हैं;
हमें प्यार के बंधन में एकजुट करो;  और हमारे संघर्ष और के माध्यम से काम करते हैं
पृथ्वी पर अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भ्रम;  में है कि
आपका अच्छा समय, सभी राष्ट्र और नस्लें आपकी सेवा कर सके यीशु मशीन के नाम मे आमीन 

संसार कि शांति के लिए प्रार्थना:-
शाश्वत परमेश्वर, जिनके पूर्ण राज्य में कोई तलवार नहीं खींची गई है लेकिन धार्मिकता की तलवार, कोई ताकत नहीं बल्कि प्रेम के लिए जानी जाती है प्यार की ताकत: तो अपनी आत्मा को विदेशों में फैलाए शान्ति के राजकुमार के तले सभी लोगों को इकट्ठा करे, 
शांति, एक पिता की संतान के रूप में; यीशु का प्रभुत्व हो और
 महिमा, अभी और हमेशा के लिए हो यीशु मसीह के नाम मे आमीन. 

चर्च के लिए प्रार्थना:-
स्वर्गीय पिता, हम आपके पवित्र चर्च के लिए प्रार्थना करते हैं।  इसे भरो, सभी सत्य के साथ, सभी सत्य में, सभी शांति के साथ।  जहां यह भ्रष्ट है, इसे शुद्ध करो;  जहां यह त्रुटि में है, इसे निर्देशित करें;  किसी भी चीज में यह कहां है
योजना को सुधारें।  जहां यह सही है, इसे मजबूत करें;  यह क्या चाहते हैं, इसके लिए प्रदान करें;  जहां इसे विभाजित किया गया है, इसे फिर से मिलाएं; 
यीशु मसीह के नाम मे आमीन.. 

हमारे देश के लिए प्रार्थना:-
सर्वशक्तिमान ईश्वर, जिसने हमारे लिए यह अच्छी भूमि  विरासत दी, हम विनम्रतापूर्वक आपसे यह कहते हैं कि हम हमेशा आपके चरणों मे रह सके 
 अपने आप को एहसानमंद लोग और अपनी मर्जी करने के लिए खुश हैं।
माननीय उद्योग, ध्वनि सीखने और, के साथ हमारी भूमि को आशीर्वाद दें
शुद्ध शिष्टाचार।  हमें हिंसा, कलह और भ्रम से बचाएं;
अभिमान और अहंकार से, और हर बुरे तरीके से।  बचाए 
हमारी स्वतंत्रता, और एक एकजुट लोगों को साथ रखे 
कई तरह कि समस्या और क्लेशो से बाहर लाये। 
 उन लोगो को आपका भया और ज्ञान और बुद्धि देना जिन्हे हम सरकार का अधिकार, कानून और न्याय का अधिकार देते है, और हमारे देश मे शांति, और यह कि आज्ञा के माध्यम से, आपका  कानून, हम पृथ्वी के देशों के बीच अपनी प्रशंसा दिखा सके 
समृद्धि के समय में, हमारे दिल को धन्यवाद के साथ भरें,
 और मुसीबत के दिन में, आप पर हमारा भरोसा न टूटे; हमारा देश तरक्की करे और यहाँ शान्ति चेन अमन और उन्नति होती रहे यीशु मसीह के नाम मे आमीन।

परिवारों के लिए प्रार्थना:-
सर्वशक्तिमान ईश्वर, हमारे स्वर्गीय पिता, जो एकांत को बसाते हैं, परिवारों में: हम तेरा लगातार घरों में देखभाल की सराहना करते हैं जो आपके लोग निवास करते हैं।  उन से परेशानी ओर समस्या को दूर रखो कड़वाहट की हर जड़  की इच्छा, और गर्व है  जीवन का। उनमें विश्वास, सद्गुण, ज्ञान, संयम भरें,
 पत्थरों के ह्रदयो को, जिसे एक मांस बनाया गया है।  इसे मोड़ें
बच्चों के लिए माता-पिता का दिल, और बच्चों का दिल
माता-पिता को बच्चे;  और इसलिए आपस में जमकर दान पुण्य करते हैं
हम सब, कि हम हमेशा के लिए एक प्यार के बंधन मे रहे 
अन्य को;  हमारे प्रभु यीशु मसीह के नाम मे आमीन. 

सामर्थ, मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना:-

 परमेश्वर, मैं आपके मार्गदर्शन के लिए आपसे प्रार्थना करता  हूं। कृपया मुझे बताएं कि किस तरफ मुड़ना है।
मेरे चिंतित विचारों को शांत करो, मेरे मन में बोलो।
मैं लड़खड़ाता हूं और थका हुआ महसूस करता हूं।
क्या मुझे अपने दिल के भीतर उठने की ताकत महसूस कराए 
मेरे सपने और सपनों में स्पष्टता लाओ। मुझे भरोसा है कि आप मेरे साथ हैं, चाहे मैं कहीं भी जाऊं, या मैं कुछ करने का फैसला करता हूं। आप मेरे साथ हमेशा यात्रा करते हो। मुझे मार्गदर्शन और सामर्थ दे कि मे सही रास्ते पर चल सकू यीशु मसीह के नाम मे आमीन 

 आशा और विश्वास के लिए प्रार्थना :-
आपकी उम्मीद हर सुबह उठती है, हमारे जीवन के मलबे को पीछे धकेलती है।  प्रत्येक नया दिन हमें आपकी कृपा की याद दिलाता है, आप हमारी आसमान पर आशाओं को रंग देते हैं।
आशाहीनता के गगनभेदी रोने में तुम प्रेम की कानाफूसी करते हो।  प्रेम जो हमें पकड़ता है, हमें पकड़ता है।  कोई अंत नहीं है, बस नई शुरुआत है।  कोई खत्म नहीं, बस नई शुरुआत।
अपने पुनरुत्थान में हम आशा में स्नान करने के लिए आपका अनुसरण करते हैं।
आप जीवित हैं!  न केवल दुनिया में बल्कि हम में भी।  और इसलिए हम आपकी आशाओं को अपनी आत्मा के भीतर लेकर चलते हैं।  हमें अपनी आँखें उठाने में मदद करें, और हमारे जीवन में पुनरुत्थान की आशा पैदा करें, हमारे अन्दर आपका विश्वास कर आशा उत्पन्न करे यीशु मसीह के नाम मे आमीन. 

चंगाई कि प्रार्थना :-

प्रभु यीशु, आप इस संसार में हमारी बीमारियों को चंगा करने और हमारे लिए दु:खों को सहन करने के लिए आए थे। आप सभी को चंगा करने लगे और जो पीड़ा और आवश्यकता में थे उन्हें सांत्वना देते चले गए। आज हम आपके सामने बीमारी के इस समय में यह प्रार्थना करते हैं कि आप हमारे शरीर में सामर्थ्य का, आत्मा में साहस का, और पीड़ा में धैर्य का स्रोत बन जाएं।

हमारी प्रार्थना है कि हम क्रॉस पर आपके, और आपकी पीड़ा के, और निकट आ जाएँ ताकि उनके द्वारा हम और अधिक धैर्य और आशा को प्राप्त कर सकें। यदि यह आपकी इच्छा है, तो मेरे स्वास्थ्य को चंगा करें ताकि मैं आपके सम्मान, महिमा और सारी मानवजाति की मुक्ति के लिए कार्य कर सकूँ। आमीन

धन्यवाद कि प्रार्थना :-

हे हमारे स्वर्गीय पीता तेरे अनुग्रह के लिए तेरा धन्यवाद करते है, आज के दिन के लिए और तूने अवसर दिया है इसके लिए और इसलिए भोजन के लिए धन्यवाद करते है इस भोजन को शुद्ध कर दे इस जीवन के लिए और सभी आशीर्वादो  के लिए धन्यवाद करते है, हर अवसर और परिस्थिति के लिए पिता हम आपका धन्यवाद करते है यीशु मसीह के नाम मे आमीन 

अगर आपको यह लेख से आशीष मिली हो तो कृपया टिपणी जरूर करे और इसे साझा करे 




 






Previous
Next Post »

3 Comments

Click here for Comments
Unknown
admin
8 जनवरी 2022 को 11:31 pm बजे ×

अपनी टिप्पणी लिखें...i like this and i m very happy mujhe ye padh kar bahut acha laga

Reply
avatar